eng
competition

Text Practice Mode

साँई कम्‍प्‍यूटर टायपिंग इंस्‍टीट्यूट गुलाबरा छिन्‍दवाड़ा म0प्र0 संचालक:- लकी श्रीवात्री मो0नां. 9098909565

created Jan 31st 2023, 10:02 by Sai computer typing


2


Rating

244 words
0 completed
00:00
जो कोई धारा 121 द्वारा दण्‍डनीय अपराधों में से कोई अपराध करने के लिए भारत के भीतर या बाहर षड्यंत्र करेगा, या केन्‍द्रीय सरकार को या किसी राज्‍य की सरकार को आपराधिक बल के प्रदर्शन द्वारा आतंकित अवधि का षड्यंत्र करेगा, वह आजीवन कारावास से, या दोनों में से किसी भांति के कारावास से, जिसकी अवधि दस वर्ष तक की हो सकेगी, दण्डित किया जाएगा और जुर्माने से भी दण्‍डनीय होगा।  
जो कोई भारत सरकार से मैत्री का या शांति का सम्‍बन्‍ध रखने वाली किसी एशियाई शक्ति की सरकार के विरूद्ध करेगा या ऐसा युद्ध करने का प्रयत्‍न करेगा, या ऐसा युद्ध करने के लिए दुष्‍प्रेरण करेगा, वह आजीवन कारावास से, जिसमें जुर्माना जोड़ा जा सकेगा, या दोनों में से किसी भांति के कारावास से, जिसकी अवधि सात वर्ष तक की हो सकेगी। जिसमें जुर्माना जोड़ा जा सकेगा, या जुर्माने से दण्डित किया जाएगा।  
जो कोई सरकार द्वारा राजस्‍व के प्रयोजन के लिए प्रचारित किसी स्‍टाम्‍प का कूटकरण करेगा या जानते हुए उसके कूटकरण की प्रक्रिया के किसी भाग को करेगा, वह आजीवन कारावास से, या दोनों में से किसी भांति के कारावास से दण्डित होगा। जो कोई सरकार के द्वारा राजस्‍व के प्रयोजन के लिए प्रचालित किसी स्‍टाम्‍प के लिए उपयोग में लाए जाए जाने के प्रयोजन से, या यह जानते हुए या य‍ि विश्‍वास करने का कारण रखते हुए कि वह ऐसे कूटकरण के लिए उपयोग में लाए जाने के लिए आशयित है, कोई उपकरण या सामग्री अपने कब्‍जे में रखेगा।  

saving score / loading statistics ...