eng
competition

Text Practice Mode

साँई कम्‍प्‍यूटर टायपिंग इंस्‍टीट्यूट गुलाबरा छिन्‍दवाड़ा म0प्र0 संचालक:- लकी श्रीवात्री मो0नां. 9098909565

created Jun 24th 2022, 03:01 by lovelesh shrivatri


2


Rating

355 words
15 completed
00:00
बचपन मैं पिताजी से एक बात अक्‍सर सुनता था- कमीज के बटन टांकना हो, तो तलवार काम नहीं आती, सुई का ही सहारा लेना पड़ता है। हम अक्‍सर उस व्‍यक्ति को ही अधिक महत्‍व देते है, जो पद या रूतबे या सामर्थ्‍य में बड़ा है, जबकि एक मामूली व्‍यक्ति भी आपके जीवन में उतना ही मतवपूर्ण है, जितना कि कोई रसूखदार। यदि आपको मेरी बात का पूरी तरह यकीन नहीं हो रहा, तो एक सच्‍ची घटना की तरफ चलते है।   
एक बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनी के कारों की देश-विदेश में बहुत मांग थी। कंपनी ने नयी कार लांच करने का निर्णय लिया। यह काम चीफ ऑटोमोबाइल इंजीनियर को दिया गया। कुछ महीनों के बाद कार बन कर तैयार हो गयी। कार को पब्लिक के लिए लांच करने के लिए सजाया गया और करखाने से बाहर निकालने की तैयारी कर ली गयी। लेकिन यह क्‍या, कार बाहर निकालते समय पता चला कि कार की ऊंचाई कारखाने के मुख्‍य दरवाजे से लगभग एक इंच बड़ी थी। सभी लोग परेशान हो गये। कुछ लोगों ने सुझाव दिया कि क्‍यों नहीं दरवाजे को ऊपर से एक-दो इंच तोड़ दिया जाये और कार के निकलने के बाद फिर से बना दिया जाये। कुछ लोगों ने कहा कि कार को ऊपर से एक इंच काट कर बाहर निकाल दिया जाये और जब कार बाहर निकल जाये, तो उसे फिर से ठीक कर लांच किया जाये।  कंपनी के सभी बड़े-बड़े इंजीनियर और कॉरपोरेट मैनेजर दिमाग लगा रहे थे। तभी वहां खड़ एक वाचमैन ने डरते-डरते चीफ मैनेजर से कहा, साहब अगर इजाजत हो, तो मैं कुछ समाधान निकालने की कोशिश करू? चीफ मैनेजर ने अनमने ढंग से उसे देखा और बोला, तुम क्‍या करोगे, जब इतने बड़े इंजीनियर कुछ नही कर पर रहे। खैर, बताओं क्‍या करना चाहिए।   
वाचमैन ने चुपचाप एक पेचकस उठाया और चारों पहियों में से थोड़ी-‍थोड़ी हवा निकाल दी। हवा कम हो जाने से कार की ऊंचाई लगभग दो इंज कम हो गयी। अब वाचमैन ने कहा, हुजूर अब गाड़ी निकल जायेगी। ड्राइवर ने गाड़ी स्‍टार्ट की और आराम से बाहर निकल कर गया। कंपनी के चीफ मैनेजर सहित सभी लोगों के चेहरे शर्म से झुक गये।  

saving score / loading statistics ...