eng
competition

Text Practice Mode

बंसोड टायपिंग इन्‍स्‍टीट्यूट गुलाबरा छिन्‍दवाड़ा मो.नं.8982805777 सीपीसीटी न्‍यूू बैंच स्‍टार्ट

created Feb 25th 2020, 12:03 by SARITA WAXER


0


Rating

448 words
11 completed
00:00
देखा गया है कि कई व्यक्‍ति लोगों की देखा-देखी, कोई भी व्‍यवसाय शुरू कर देते हैं, लेकिन वह उस व्‍यवसाय की आर्थिक उपादेयता का सही आकलन नहीं करता है। जो सामान वह बनाने जा रहा है। या जो व्‍यवसाय वह शुरू कर रहा है, उसकी बिक्री की क्‍या व्‍यवस्‍था, कुशल-अकुशल श्रमिकों की उपलब्‍धता तथा जिस जगह आप व्‍यवसाय को शुरू कर रहे हैं, उस व्‍यवसाय में अन्‍य कितने लोग संलग्‍न हैं, इस तरह की विस्‍तृत जानकारी बिना एकत्र करे यदि कोई व्‍यक्ति व्‍यवसाय शुरू करता है, तो उस व्‍यवसाय की सफलता के बारे में कुछ भी कहना सम्भव नहीं है। यदि कि क्षेत्र में एक विशेष प्रकार की यूनिट सफल हो गई तो देखा जाता है कि उस क्षेत्र में वैसी ही बहुत सारी यूनिट्स साल-दो साल में लग जाती हैं, जिनमें से एक-दो के अतिरिक्‍त सभी असफल होकर कुछ वर्षों में बन्‍द हो जाती हैं। कई बार इस तरह की छोटी-छोटी यूनिट्स ट्स बन्‍द होने के कारण, एक बड़ी यूनिट का लगना भी होता है, लेकिन आपको इन सब बिन्‍दुओं पर, यूनिट लगाने से पूर्व विस्‍तृत रूप से ध्‍यान देना होगा। किसी भी क्षेत्र में सफलता के लिए, उस क्षेत्र की जितनी अधिक जानकारी आप जुटा सकेंगे, वह आपके हर निर्णय को सही एवं सटीक बनाने में मददगार होगी। व्‍यवसाय में संलग्‍न विभिन्‍न क्षेत्रों में आपस में समन्‍वय स्‍थापित करना
सभी व्यक्‍ति समान नहीं होते हैं। एक व्यक्‍ति में कुछ गुण होते हैं तो दूसरे व्यक्‍ति में अन्‍य प्रकार के गुण होते हैं। कोई व्यक्‍ति मार्केटिंग में अच्‍छी दक्षता रखता है तो दूसरा व्यक्ति प्रशासनिक कार्यों में अच्‍छी  पैठ रखता है, अन्‍य व्यक्‍ति संवाद में श्रेष्‍ठ तथा एक व्यक्‍ति अकाउण्‍ट्स में श्रेष्‍ठता रखता है। जब हम कोई व्‍यवसाय/प्रोजेक्‍ट शुरू करते हैं तो हमें हर क्षेत्र के व्यक्‍तियों की आवश्‍यकता पड़ती है। ऐसे कुशल व्यक्‍तियों की उपलब्‍धता सुनिश्चित करने के साथ-साथ यह बहुत आवश्‍यक है कि आप उनमें आपस में अच्‍छा तालमेल बैठा सकें। आपका हर व्यक्ति व्यक्‍ति मधुर संबंध हो। आपका दायित्‍व है कि हर व्यक्‍ति को अच्‍छा कार्य करने हेतु प्रेरित करना एवं उनसे अधिकतम कार्य कुशलतापूर्वक पूर्ण करवाना।
सफलता के लिए, कार्यों का सही आकलन एवं विभिन्‍न विभाग के व्यक्‍तियों में आपस में तालमेल एवं समन्‍वय स्‍थापित रखना, बहुत आवश्‍यक है। ऐसा करने से आप जिस किसी व्‍यवसाय में भी कदम रख रहे हैं, उसमें आर्थिक उपादेयता बढ़ती है एवं व्‍यवसाय सुचारु रूप से चलता है।किसी भी व्‍यवसाय की सफलता के लिए, उस व्‍यवसाय में संलग्‍न व्यक्‍तियों में मधुर सबंधं आपस में समन्‍वय, उनमें अच्‍छे कार्य करने की प्रेरणा प्रदान करता है एवं साथ ही कार्य के प्रति, उस व्‍यवसाय के प्रति लगाव, समर्पण बढ़ता है। किसी भी व्‍यवसाय की सफलता वस्‍तुत: उस व्‍यवसाय में संलग्‍न विभिन्‍न व्यक्‍तियों के समग्र प्रयासों का सुपरिणाम है।
 

saving score / loading statistics ...