eng
competition

Text Practice Mode

ICON COMPUTER EDUCATION CHHINDWARA (M.P.) CPCT HINDI TYPING COMPETITION-32

created Feb 24th 2018, 09:44 by RajaPawar


0


Rating

347 words
6 completed
00:00
सफल व्‍यक्ति कौन है?
किस प्रकार जीवन जीता है?
प्राकृतिक नियम गुरूत्‍वाकर्षण के समान ही प्रकृति और जीवन के मौलिक आदर्श हैं। वे स्थितियों का यथातथ्‍य वर्णन करते हैं, ने कि हम उनके बारे में किस प्रकार सोचते हैं या उनके बारे में कैसे अपेक्षा करते हैं। चाहे हम उनके सहमत हो या हों, ये नियम अंततोगत्‍वा हमारे जीवन को शासित करते हैं और हमारी जागरूकता करने से हमें अपने जीवन को नियंत्रित करने, अपने सम्‍बन्‍धों को सुधारने, अपनी जीवन व्‍यक्तिगत ऊर्जा (उर्वरता) को बढ़ाने और आंतरकि शांति अनुभव करने में सहायता कर सकते है।  
नियम-1 आप अपने समय को नियंत्रित करके अपने जीवन को नियंत्रित करते है। हमारे जीवन को नियंत्रित करे अपने जीवन केा नियंत्रित करते हैं। हमारे जीवन को नियंत्रित करने से तात्‍पर्य है कि अपने समय को नियंत्रित करना और समय को नियंत्रित करने का तात्‍पर्य हे हमारे जीवन में घटित होने वाली घटनाओं या अवस्‍थाओं को नियंत्रित करना। आपको समय प्रबंधन के बारे में सोचना बंद करने की जरूरत है और घटनाओं पर नियंत्रण के बारे में सोचना शुरू कर दीजिए। अक्‍सर ही हम सोचा करते हैं कि समय प्रबंधन का सम्‍बन्‍ध हमारी घडि़यों से है। आपकी घड़ी आपको सिर्फ यह बताती है कि सूर्य को आकाश नापने में कितना समय लगता है। यह एक घटना है जिस पर हमारा कोई नियंत्रण नहीं। वास्‍तविक मामला यह है किन घटनाओं को हम नियंत्रित कर सकते हैं। हमारे जीवन को घटनाओं को नियंत्रित करने पर अपना ध्‍यान केन्द्रित करने से ही कुछ विशिष्‍ट घटित होता है।  
आपके शासक मूल्‍य में व्‍यक्तिगत सफलता उपलब्धि की भूमिका है। हममें से प्रत्‍येक अद्वितीय प्रकार के शासक मूल्‍यों के अनुसार जीता हैं। यही मूल्‍य आपके लिए सर्वाधिक महत्‍वपूर्ण स्‍पष्‍टतम उत्‍तरों के द्वारा किया जा सकता है मेरे जीवन की सर्वाधिक अधिक महत्‍वपूर्ण किसे मानता हूँ ? और इन वरीयताओं में से सबसे अधिक महत्‍वपूण्र वरीयताएं हैं यद्यपि हमारे शासक मूल्‍य हमारी सबसे अधिक महत्‍वपूर्ण किसे मानता हूँ उन मूल्‍यों से संबंधित हमारा काय्र निर्वहन कभी पूर्ण नहीं होता परंतु जैसे ही हम सुधार करते है, हम अपने कार्य और मूल्‍य में तालमेल बैठा लेते है।  
 

saving score / loading statistics ...