eng
competition

Text Practice Mode

uppp kuldeep hindi matter

created Dec 19th 2017, 08:17 by KuldeepSingh1212


1


Rating

1912 words
0 completed
00:00
 
दूसरे देशों मे दृश्यमान होंने तीन सूर्य ग्रहण
श्रीकाशी विद्वत परिषद के संघठन मंत्री ख्यात ज्योतिषाचार्य पं. ऋृषि द्विवेदी के अनुसार , पहला ग्रहण 31 जनवरी 2018 यानी माघ पूर्णिमा पर लगेगा। यह ग्रस्तोदिन खग्रास चंद्रग्रहण भारत में दृश्यमाना होगा। भारतीय मानक समयानुसार शाम 5.18 बजे इसका प्रारंभ, सात बजे मध्य  
तीसरा ग्रहण 13 जुलाई यानी आषाढ़ अमावस्या को खंड़ सूर्यग्रहण होगा जो आस्टेरलिया के सुदूर दक्षिण भाग, मेलबोर्न तस्मानिया, विक्टोरिया द्वीप समूह न्यूजीलैंड के दक्षिण में कुछ क्षेत्रों, अंटार्कटिका, दक्षिण ध्रुवों के सुदूर उत्तरी क्षेत्रों के कुछ भागों में दृश्य होगा।
चौथा आषाढ़ी पूर्मिमा तदन्सान 27 जुलाई को लगने वाला खग्रास चंद्रगहम होगा जिसे बारत में देखा जा सकेगा। भारतीय समयानुसार 27 जुलाई को लगने वाला खग्रास चंद्रगहण होगा जिसे बारत में देखा जा सकेगा। भारतीय समयानुसार इसका प्रारंभ रात 11.54 बजे होगा और समाप्ति 3.49 बजे भोर में होगी। पांचवां ग्रहण 11 अगस्त, 2018 तद्नुसार सावन अमावस्या को खंड़ सूर्यग्रहण होगा। यह उत्तरी अमेरिका, उत्तरी यूरोप, रूस चीन, मंगोलिया, यूनाइटेड किंगडम में दिखेगा। इसका आरंभ भारतीय मानक समयानुसार 13.31 बजे और 17 बजे मोक्ष होगा।
गुजरात विधानसभा चुनाव परिमाण पर टिकी चीन, अमेरिका की नजरें  
गुजरात विधानसभा चुनाव का परिमाण आज सुबह घोषित होगा। यह पहला चुनाव होगा जिसे पर अमेरिका, चीन सहित कई देशों की नजरें है।
अहमदाबाद शत्रुघ्र शर्मा गुजरात विधानसभा चुनाव का परिमाण सोमवार सुबह घोषित होगा। गुजरात के चुनाव परिणाम पर देश ही नहीं विदेशों की भी नजरें टिकी है, भाजपा कांग्रेस ने इस चुनाव में अपनी पूरी ताकत झौंक दी जिससे चुनावी रंगत पूरे शबाब पर बहुंच गई। शायद यह पहला चुनाव होगा जिस पर अमेरिका, चीन सहित कई देशों की नजरें हैं। राज्य में 37 स्थलों पर बनाए गए स्ट्रोंग रूम में ईवीएम वीवीपीएट मशीनों को रखा गया है अर्धसैनिक बलों की तीन स्तरीय सुराक्षा में इनको सुरक्षित रखा गया है।
लेकिन पाटीदार नेता हार्दिक पटेल ने भाजपा पर ईवीएम को हैक कराने के लिए 140 इंजीनियर काम पर लगाने का सनसनीखेज आरोप लगाया है।
 गुजरात विधानसभा की 182 सीट के लिए 9 14 दिसंबर को दो चरण में मतदान संपन्त्र हुआ था, चुनाव में उपयोग ली गई पचास हजार से अधिक ईवीएम को राज्य में 37 स्थलों पर स्ट्रोंग रूम में तीन स्तरीय सुरक्षा में रखा गया है। कांग्रेस ने ईवीएम हैक करने की आशंका के चलते अपने कार्यकर्ताओं को भी पहरे पर बिठाया है। कांग्रेस नेता अर्जुन मोढ़वाडिया ने बताया कि कांग्रेस प्रत्याशियों ने ईवीएम की सुरक्षा के लिए अपने कार्यकर्ताओं के सुरक्षा में लगा रखा है। इसी बीच पाटीदार आरक्षण आंदोलन के नेता हार्दिक पटेल ने ट्वीट करके सत्ताधारी दल भाजपा पर आरोप लगाया है कि पार्टी अहमदाबाद की एक कंपनी द्वारा 140 सोफ्टवेयर इंजीनियरों के जरिए मतदान में प्रयुक्त 50000 ईवीएंम मशीन के सोर्स कोर्ड से हेंकिग करने की तैयारी की है। गुजरात में हार का मतलब देश में भाजपा का पतन। इसलिए भाजपा ने गंदी राजनीति खेलने की शुरूआत कर दी है। गुजरात चुनाव जीतने के लिए भाजपा ने ईवीएम मशीन में गड़बड़ी करवाने जा रही है।  
हार्दिक ने धमकी देते हुए कहा कि अगर ईवीएम की गड़बड़ी से 18 दिसंबर के दिन भाजपा की जीत होती है तो बड़ा आंदोलन किया जायेगा और पूरा गुजरात सड़क पर उतर आय़ेगा। यह आंदोलन ईवीएम पद्धति के खिलाफ किया जायेगा। इसके अलावा आरक्षण आंदोलन भी जारी रहेगा। हार्दिक ने कहा कि गुजरात में सबी समाज के लोग भाजपा से नाराज है। जिससे भाजपा के जीतने का सवाल ही नहीं पैदा होता है। अगर ईवीएम में कोई गड़बड़ी नहीं होती है। तो भाजपा को 82 सीट भी नहीं मिलेगी।
गुजरात चुनाव परिणाम पर टिकी चीन, अमेरिकी की नजरे।
अहमदाबाद गुजरात के चुनाव परिणाम पर देश ही नहीं विदेशों की बी नजरें टिकी है, भाजपा काग्रेस ने इस चुनाव में अपनी पूरी ताकत झौंक दी जिसमें चुनावी रंगत पूरे शबाब पर पहुंच गई। भाजपा की ओर से खुद प्रधानमं6ी नरेंद्र मोदी मैदान में थे तो कांग्रेस की कमान राहुल गांधी ने संभाली इस चुनाव में मोदी ने 28 हजार 119 किमी की या6ा की वहीं राहुल ने 21 हजार 110 किमी की। शब्दों के मायाजाल में चुनाव उलझा तो फिर नेताओं ने सारी मर्यादाएं भी लांघ दी।
भगवान द्वारकाधीश से शुरू हुआ गुजरात कांग्रेस का चुनाव अभियान अहमदाबाद के आराध्य देव भगवान जगत्रात मंदिर से पूरा हुआ, इससे पहले राहलु ने पूरे गुजरात में दो दर्जन से अधिक मंदिरों में दर्शन की आरती उतारी पीएम मोदी ने भी  अपनी हर यात्रा में मंदिर दर्शन किए लेकिन सोमनाथ, द्वारिका अक्षरधाम मंदिर में इन दोनों ही नेताओं की मुलाकात यादगार रही।
हिंदूवादी भाजपा का मुकाबला करने के लिए कांग्रेस ने साफ्ट हिन्दुव्त का कार्ड खेला जिस पर भाजपा काफी तल्ख नजर आई। इस चुनाव मे यदि भुला ही गई तो राज्य की 8 से 10 फीसदी मुस्लिम आबादी, हालांकि कांग्रेस ने 4 मुस्लिम उम्मीदार मैदान में उतारे लेकिन पार्टी के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल को इस बार प्रचार में अधिक महत्व नहीं मिला। कांग्रॆस के प्रभारी अशोक गहलोत इस चुनाव में खूब चर्चा में रह फिर वाघेला पर पलटवार करना हो या राहुल की या6ा प्रबंधन। शायद यह पहला चुनाव होगा जिस पर अमेरिका , चीन सहित कई देशों की नजरें हैं। चीन के सरकारी पत्र ग्लोबल टाइम्स ने तो भाजपा के जीत की उम्मीद भी जताई है।
पीएम मोदी ने चुनाव प्रचार के आखिरी दिन से प्लेन में उडकर चुनाव को नई तकनीकी धार दी। इससे पहले थ्री डी तकनीक का उपयोग करने वाले भी मोदी पहले नेता थे। भाजपा ने चुनाव ने चुनाव प्रचार में जादूगरों की 36 टीम उतारी जिसके भी खूब चर्चे रहे इसके अलावा पीएम की सबा, रैली, रोड शो, नमों ऐप पर भाजपा महिला मोर्चा को संबोधन हो या आडियों ब्रिज के जरिए ओबीसी नतेा प्रतिनिधियों को संबोधित करना भी मीडिया की सुर्खियां बना। उधर राहुल गांधी ने अपनी मासूम प्रशंसक दसवीं की छात्रा मंताशा के साथ सेल्फी खिंचवाना तो कहीं बचने को गोद मे उठा लेना चर्चा  
अब यह आंकडा 124 तक पहुंच गया है। हालांकि कांग्रेस इस चुनाव में ईवीएम से छेडछाड तथा ईवीएम टेम्पर के आरोप लगाते हुए चुनाव आयोग से लेकर उच्चतम न्यायलय के दरवाजे खटखटा चुकी है लेकिन अब 18 दिसंबर को मतगणना के बाद चुनाव परिणाम की राह देखने के अलावा उसके पास कोई चारा नहीं है। कांग्रेस अध्यत्र पद पर राहुल गांधी  की ताजपोशी के साथ गुजरात चुवान के परिणाम को लेकर भी दिल्ली मे उच्च स्तरीय बैठक बुलाई गई है , माना जा रहा है कि इस बैठक में परिणाम घोषित होने के बाद गुजरात कांग्रेस के संघठनात्मक ढांचे में बदलाव पर भी निर्णय लिया जा सकता है। गत विधानसभा चुनाव के दौरान भी भरतसिंह सोलंकी गुजरात कांग्रेश के अध्यक्ष थे। चुनाव में हार के बाद उन्हें इस्तीफा देना पड़ा। इस चुनाव के बाद उनकी प्रोफाइल निश्चित तौर पर बदलना तय है फिर कांग्रेस भले जीते या यह चुनाव हार जाए।
पाकिस्तान में चर्च में आत्मघाती हमला, 9 लोगों  की मौत, 44 घायल  
इस हमले की जिम्मेदारी अभी तक किसी भी आतंकी संगठन ने नहीं ली है। हमले के बाद केक्टा के सभी अस्पतालों में आपात स्थिति घोषित कर दी गई है।
कराची इस्लामाबाद, पीटीआई। पाकिस्तान में क्रिसमस से हफ्ते भर पहले रविवार को गिरजाघर में प्रार्थना सभा के लिए एकत्रित हुए ईसाई समुदाय के लोगों पर आंतकी कहर टूटा। हथियारों से लैस आतंकियों के हमले में 9 लोग मारे गए हैं। जबकि 44 घायल हुए हैं।  
हमला दक्षिण-पश्चिमी प्रांत बलूचिस्तान के केट्टा के जरघून रोड पर स्थिति बेथल मेमोरियल चर्च में हुआ। हमले को दो आत्मघाती हमलावरों ने अंजाम दिया। फायरिंग की आवाज सुनकर सक्रिय हुए पुलिसकर्मी ने एक हमलावर को मुख्य द्वार पर ही ढेर कर दिया जबकि दूसरे हमलावर ने भीड़ के पास जाकर खुद को उड़ा लिया हमले के समय चर्च में करीब चार सौ श्रद्धालु मौजूद थे। बलूचिस्तान के गृह मंत्री सरफराज बुग्ती के मुताबिक आंतकियों के पास जिस तरह के हथियार और सामग्री मिली है उससे लगता है कि वे लोगों को बंधक बनाने के उद्देश्य से चर्च में आए थे। सुरक्षा बलों ने उनकी साजिश नाकाम कर दी।
बलूचिस्तान के पुलिस महानिरीक्षक मुअज्जम अंसारी के मुताबिक पुलिस समय-समय पर गिरजाघरों और अन्य आराधना स्थलों की सुरक्षा की समीक्षा करती रहती है। इसीलिए रविवार को चर्च में बड़ी घटना से बचा जा सका। अगर दोनों हमलावार भीड़ के नजदीक पहुंच जाते तो हालात भयावह हो जाते उन्होनें हमले में एक और आतंकी के शामिल होने की आशंका जताई है जो सुर7 बलों की जवाबी कार्रवाई होते ही मौके से भाग खड़ा हुआ। फरार आतंकी की तलाश की जा रही है। घायलों को सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया है। घायलों में बड़ी संख्या महिलाओं और बच्चों की है। घायलो में नौ लोगों की हालत गंभीर है।
चर्च प्रबंध के अनुसार क्रिममस से पूर्व सनडे स्कूल क्रिसमस प्रोग्राम आयोजित किया गया था। इसी दौरान आतंकी हमला हुआ। अभी तक किसी भी आंतकी संगठन ने हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है। लेकिन क्रिसमस के मौके पर पूर्व में हुई घटनाओं के मद्देनजर शक तालिबान पर किया जा रहा है। बेथल मेमोरियल ट्रस्ट को पूर्व मे भी आतंकियों ने निशाना बनाया था। सूत्रों के अनुसार प्रांत में स्थित गिरजाघरों और स्कलों को पिछले कई दिनों से धमकियां मिल रही थी। कराची और लाहौर के स्कूलों को भी ऐसी ही धमकियां मिली है। इसके चलते कुछ स्कूलो ने अपनी परीक्षाएं स्थगित कर दी है।
    हार्दिक पाडया ने 31 साल बाद कर दिखाया वो काम, कर पाया था सिर्फ एक ही भारतीय दिग्गज  
श्रीलंका की पारी के 9वें ओवर में उपुल थरंगा ने पांडया के एक ओवर में लगातार पांच चौके लगाए।
नई दिल्ली, जागरण स्पेशल विशाखापत्तनम वनडे में टीम इंडिया के ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या दूसरे गेंदबाजों के मुकाबले थोड़े महंगे साबित हुए। महंगे साबित होने के बाबजूद हार्दिक ने एक ऐसा काम कर दिया, जो 31 साल से कोई भी भारतीय खिलाड़ी नहीं कर पाया था। हार्दिक पांड़या ने इस मैच में 10 ओवर गेंदबाजी करते हुए 49 रन देकर 2 विकेट झटके। उन्होंने 01 ओवर मेडन भी फेंका।
31 साल बाद हुआ ऐसा हार्दिक पांडया एक साल में वनडे क्रिकेट में 500 से ज्यादा रन और 30 से ज्यादा विकेट लेने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी बन गए है। पाडया से पहले ये काम 1986 में कपिल देव ने क्यी था। कपिल देव के बाद कोई भी खिलाड़ी इस काम को नहीं कर पाया था और अब 2017 में यानि की 31 साल के बाद अब पांडया ने ऐसा कर दिया है। पांडया ने इस साल 34 मैंज की 32 पारियां में 36 विकेट अपने नाम किए है। वही बल्लेवाजी की बात करे तो उन्होने 2017 में खेले 34 मैच की 21 पारियों में 621 रन बनाए हैं 33.14 की औसत से इतने रन बनाने के लिए पांड्या ने 4 अर्धशतक भी जमाए।
    पांडया ने वाइजैक में किए दो शिकार इस मैच में पांडया ने दो विकेट लिए पहले उन्होने 07 रन पर खेल रहे पथिराना को चहल के हाथों कैच आउट करवाया और फिर अपने अगले ओवर मे उन्होनें सुरंगा लकमल को एलबीडब्ल्यू आउट कर अपना दूसरा शिकार किया। इस मैच में भले ही पांडया ने दो विकेट लिय़ हो, लेकिन उससे पहले उपुल थरंगा ने उनकी जमकर पिटी भी की थी।
पांडया के एक ओवर में लगे 5 चौके श्रीलंका की पारी के 9वें ओवर में उपुल थरंगा ने पांडया के एक ओवर मे लगातार पांच चौके लगाए। थरंगा ने पहली से लेकर पांचवी गेंद तक लगातार चौकों की बरसाल कर दी। इस ओवर की आखिरी गेंद पर कोई रन नहीं बना। पांच चौके लगाकर थरंगा ने इस ओवर में 20 रन बटोरे इस ओवर से पहले श्रीलंका का स्कोर 45 रन था और इस ओवर के बाद स्कोर 65 तक पहुंच गया।
 
 
 

saving score / loading statistics ...