eng
competition

Text Practice Mode

शरीर को स्‍वस्‍थ रखने के लिए खानपान की जरूरत होती है

created Oct 3rd 2017, 02:33 by sky1454468


2


Rating

330 words
1 completed
00:00
    जिस प्रकार से शरीर को स्‍वस्‍थ रखने के लिए खानपान की जरूरत होती है उसी तरह एक्‍सरसाइज भी बहुत जरूरी है। शारीरिक श्रम आपके स्‍वस्‍थ रहने की गारंटी देता है। दिनभर में ऐसी गतिविधियां जरूर करनी चाहिए, जो आपकी पूरी बॉडी के लिए जरूरी हैं। इसमें आप योगा, जिम, खेलकूद, डांस या फिर घर का काम भी फायदेमंद है। आज हम आपको 5 ऐसी गतिविधियों या एक्‍सरसाइज के बारे में बता रहे हैं जिसे आप रोजाना कर के अपने ह्रदय को स्‍वस्‍थ रख सकते हैं। यह आसान है और इसे करने में समय भी कम लगता है।
 
    यह ऐसी गतिविधि है जिसे घर पर या अपने वर्कप्लेस दोनों जगह किया जा सकता है। यह भी एक तरह की एरोबिक एक्सरसाइज ही है। विशेषज्ञों का मानना है कि किसी भी एरोबिक एक्सरसाइज से अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए आपके दिल की धड़कन को सामान्य से अधिक 50 और 85 फीसदी तक बढ़ा सकते हैं।
 
    गहरी सांस, एकाग्रता और लयबद्ध शारीरिक गतिविधियों के जरिये ताई ची का अहम हिस्सा हैं। ताई ची तनाव कम करने और दिल को मजबूत बनाने के लिये कारगर नुस्खा है।
 
    दिल को मजबूत रखने के लिये डांसिंग सबसे अच्छी और रोचक एक्सरसाइज है। जो लोग कार्डियावेस्कुलर बीमारियों से ग्रसित हैं, उनके लिये ये सबसे बेहतरीन एक्सरसाइज है। हालांकि ये आप पर निर्भर है कि इसका कितना अभ्यास करना है। प्रति मिनट 120 से 135 बीट को  अच्छी एरोबिक बीट माना जाता है।
 
    स्ट्रेचिंग आपके एक्सरसाइज चार्ट का एक निश्चित हिस्सा होना चाहिये। कई लोगों के लिये बेहद मुश्किल हो सकता है, लेकिन सप्ताह में कम से कम दो बार इसे करने से धीरे-धीरे आपको इसका अभ्यास हो जाता है। हालांकि स्ट्रेचिंग करते वक्त आपको बेहद सतर्क रहना होगा और यदि किसी शारीरिक समस्याओं के चलते ज्यादा दर्द हो तो स्ट्रेचिंग करने से बचना चाहिये।
 
    एक स्वस्थ दिल के लिए, विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि सप्ताह में कम-से-कम एक दिन 30 मिनट तक एरोबिक एक्सरसाइज करें। जॉगिंग करना, दौड़ना, साइकिल चलाना आदि एरोबिक एक्सरसाइज में शामिल है।

saving score / loading statistics ...