eng
competition

Text Practice Mode

इं. संजीव राठौर झाँसी

created Aug 1st 2017, 14:04 by ErSanjeevRathore


1


Rating

314 words
8 completed
00:00
कई लोग अपने बच्चों के लिये लैपटॉप और डेस्कटॉप खरीदते हैं जिससे अपनी पढाई से संबंधित कार्य और कम्प्यूटरीकृत विडियों खेलों का आनंद ले सकें। कम्प्यूटर एक बड़ा शब्दकोष और बड़ा स्टोरेज डिवाइस है जो किसी भी तरह के डेटा को सुरक्षित रखने के लिए है जैसे- कोई भी जानकारी, पढाई से संबंधित सामाग्री, प्रोजेक्ट, फोटो, विडियो, गाना, खेल, आदि।
ये एक इलेक्ट्रॉनिक मशीन है जो गणना करने तथा बड़ी समस्याओं को सुलझाने में दक्ष है। ये हमारे कौशल को बढ़ाने में और आसानी से जानकारी प्राप्त करने में मदद करती है। ये एक डेटा आधारित मशीन है। ये कई सारे टूल्स उपलब्ध कराता है जैसे- टेक्स्ट टूल्स, पेंट टूल्स आदि जो ये बच्चों के लिये बहुत फायदेमंद है और विद्यार्थी इसे प्रभावपूर्ण रूप में उपयोग कर सकते हैं। हम इसका प्रयोग बड़े और छोटे गणितीय गणनाओं के लिये सटीक ढंग से कर सकते हैं। इसका उपयोग मौसम की भविष्यवाणी, किताब, न्यूज पेपर, डाइग्नोजिंग बीमारी की छपाई आदि के लिये किया जा सकता है। इसका इस्तेमाल दुनिया के किसी भी कोने से आॉनलाइन रेलवे आरक्षण, होटलया रेस्टोरेंट की बुकिंग के लिये किया जाता है। बड़ी एमएनसी कंपनियों में भी इसका प्रयोग व्यापक है जिसमें खाता, इनवॉइस, पे-रोल, स्टॉक नियंत्रण आदि के लिए होता है।
    भारतीय संस्कृति विश्व की सर्वाधिक प्राचीन एवं समद्ध संस्कृति है। इसे विश्व की सभी संस्कृतियों की जननी कहा जाता है। जीने की कला हो या विज्ञान और राजनीति का क्षेत्र, भारतीय संस्कृति का सदैव विशेष स्थान रहा है। अन्य देशों की संस्कृतियाँ तो समय की धारा के साथ - साथ नष्ट होती रही हैं, किन्तु भारत की संस्कृति आदि काल से ही अपने परमपरागत अस्तित्व के साथ अजर-अमर बनी हुई है। भारतीय संस्कृति स्वाभाविक रूप से शुद्ध है।
इस आधुनिक दुनियाँ में हमें कम्प्यूटर का प्रयोग करना चाहिए और सभी को यह बता दो की जब भारत पढ़ेगा तभी तो बड़ेगा भारत!
जय हिन्द, वन्दे मातरम्, भारत माता की जय!

saving score / loading statistics ...