eng
competition

Text Practice Mode

बंसोड कम्‍प्‍यूटर टायपिंग इन्‍स्‍टीट्यूट मेन रोड़ गुलाबरा छिन्‍दवाड़ा मो0नं0 8982805777 प्रो.सचिन बंसोड (CPCT, DCA, PGDCA) प्रवेश प्रारंभ

created Sep 19th 2022, 01:28 by Vikram Thakre


1


Rating

390 words
9 completed
00:00
एक बार कबीरदास जी के यहां सत्‍संग में एक किसान आया। कबीरदास जी ने उसे कहा कि कुछ समय ईश्‍व्‍र की आराधना में व्‍यतीत करो। इस पर उस किसान ने जवाब दिया, अभी मेरे बच्‍चे छोटे हैं। जब वे जवान हो जाएंगे तो मेरी जिम्‍मेदारी कम हो जाएगी तब मैं अवश्‍य भजन पूजन करूंगा। समय बीता। किसान के लड़के जवान हो गए। वे काम में उसका हाथ बटाने लगे। वह फिर एक दिन कबीरदास जी के सत्‍संग में पहुंचा। कबीरदास जी ने उसे उसकी कही बात याद दिलाई। इस पर किसान बोला, इनका विवाह हो जाये तो मैं जिम्‍मेदारियों से पूर्ण रूप से मुक्‍त होकर भजन पूजन करूंगा। कुछ समय के बाद किसान के लड़कों का विवाह हो गया। लेकिन किसान को भजन पूजन का समय नहीं मिला। पूछने पर उसने कहा कि पोतों का मुंह देखने की बड़ी इच्‍छा है। उसके बाद तो भजन ही करना है। समय के साथ उसे पोतों का सुख भी मिला। तब फिर से कबीरदास जी ने उसे टोका। उसने उत्‍तर दिया, महाराज! पोतों के साथ खेलने से समय ही नहीं मिलता। भजन कब करूं? अब ये थोड़े बड़े हो जाएं तो अवश्‍य ही भजन में अपना समय लगाऊंगा। इसी सांसारिक माया में रमे किसान की मृत्‍यु हो गयी। जब कबीरदास जी को पता चला तो उन्‍होंने ध्‍यान लगाकर देखा कि किसान ने अपने ही घर में एक गाय के बछड़े के रूप में जन्‍म लिया है। जब बछड़ा बड़ा हुआ तो उसे हल में जोता गया। जब वह बूढ़ा हो गया तो उसे कोल्‍हू में जोता गया। जब वह बिल्‍कुल काम का नहीं रह गया तो किसान के बेटों ने उसे एक कसाई को बेच दिया। कसाई ने उसे काटकर उसका मांस बेच दिया और उसकी खाल को नगाड़ा बनाने वालों को बेच दिया। अब नगाड़े वाले उसकी खाल को पीट पीटकर बजाने लगे। इस पर दुखी होकर कबीरदास जी ने लिखा– बैल बने हल में जुते, ले गाड़ी में दीन। तेली के कोल्‍हू रहे, फिर घेर कसाई लीन।। मांस कटा बोटी बिकी, चमड़न मढ़ी नक्‍कार। कुछ कुकरम बाकी रहे तिस पर पड़ती मार।।  
इसलिए समय से भजन शुरू कर देना चाहिए। ताकि ईश्‍वर हमारे पापों को क्षमा कर सकें। इसका प्रयोग हम अपने जीवन दूसते अर्थों और दूसरे लक्ष्‍यों के लिए भी कर सकते हैं। हमें सभी कार्य समय पर करने चाहिए। टालमटोल से बचना चाहिए। अन्यथा नुकसान ही होता है।
 

saving score / loading statistics ...