eng
competition

Text Practice Mode

सॉंई कम्‍प्‍युटर टायपिंग इंस्‍टीट्यूट गुलाबरा छिन्‍दवाड़ा म0प्र0 सीपीसीटी न्‍यू बैच प्रारंभ संचालक:- लकी श्रीवात्री मो0नं. 9098909565

created Jan 21st 2022, 11:53 by lovelesh shrivatri


2


Rating

225 words
13 completed
00:00
बहुत समय पहले की बात है। एक कछुआ जो किसी गांव में एक तालाब में रहता था उसकी मित्रता दो बगुलों से थी। तीनों  दोस्‍त एक साथ खूब मजा किया करते थे। एक बार उनके गांव में बारिश नहीं हुई, जिसके कारण वहां भयंकर सूखा पड़ा। नदी वा तालाब सूखने लगे, खेत मुरझा गये। आदमी पशु-पक्षी सब प्‍यास से मरने लगे। वह सब अपनी जान बचाने के लिए गांव छोडकर दूसरे स्‍थानों पर जाने लगे।  
बगूलों ने भी अन्‍य पक्षियों के साथ दूसरे जगह जाने का फैसला लिया। जाने से पूर्व वहां अपने मित्र कछुए से मिलने गये। उनके जाने की बात सुनकर कछुए ने उनसे उसे भी अपने साथ ले चलने के लिए कहा। इस पर बगुलों ने कहा कि वह भी उसे वहां छोड़कर नहीं जाना चहाते, परन्‍तु मुश्‍किल  यह है कि कछुआ उड़ नहीं सकता और वह उड कर कहीं भी जा सकते है। उनकी बात सुनकर कछुआ बोला, कि‍ यह सच है कि वह उड़ नहीं सकता। परन्‍तु उस के पास इस समस्‍या का हल है। कछुए की बात सुनकर बगुलों ने उससे तरीका पूछा।  
कछुआ बोला, तुुुम एक मजबूत ड़डी ले आओ। उस ड़डी के दोनों कोनों को तुम आपनी चोंच से पकड़ लेना और मैं उस ड़डी को बीच में से पकड़कर लटक जाऊगा।  इस प्रकार मैं भी तुम्‍हारे साथ जा सकूंगा और हम अपनी जान बचा सकेंगे।  
 

saving score / loading statistics ...