eng
competition

Text Practice Mode

सॉंई कम्‍प्‍यूटर टायपिंग इंस्‍टीट्यूट गुलाबरा छिन्‍दवाड़ा म0प्र0 सीपीसीटी न्‍यू बैच प्रारंभ संचालक:- लकी श्रीवात्री मो0नं. 9098909565

created Nov 30th 2021, 07:59 by lucky shrivatri


8


Rating

352 words
30 completed
00:00
विभागीय पूर्वाग्रह की समस्‍या एक अलग संदर्भ में भी उठ खड़ी होती है, जब जज एवं अभियोजक एक ही विभाग से संबंध होते है। यह असामान्‍य नहीं है कि जो विभाग एक मामले की पहल करता है, वही उसके बारे में फैसला भी करता है, इसलिए कभी-कभी विभागीय बिरादरी एवं वफादारी निष्‍पक्ष सुनवाई की धारणा के विरूद्ध हो जाती है।  
एक मामले में, सुप्रीम कोर्ट ने सरकार की एक अधिसूचना को रद्द कर दिया, जिसके द्वारा एक पुलिस उपाधीक्षक को हरियाणा की गाडियों की जांच के मामले में, रोडवेज के महाप्रबंधक की शक्तियां प्रदान की गई थी। कोर्ट ने इस अधिसूचना को विभागीय पूर्वाग्रह के आधार पर रद्द कर दिया। इस मामले में निजी बस चालाकों ने यह आरोप लगाया था कि हरियाणा रोडवेज के महाप्रबंधक से, जो कि राज्‍य में इस व्‍यापार में एक प्रतिद्वंद्वी है, इस बात की उम्‍मीद नहीं की जा सकती कि वे अपने दायित्‍वों का निष्‍पक्ष एवं तर्कसंगत रूप  से निर्वहन कर पाएंगे। उन्‍होंने आरोप लगाया कि वे अपने विभाग की गाडियों की जांच के समय आवश्‍यकता से अधिक उदार हो जाएंगे। सुप्रीट कोर्ट के अनुसार, अधिसूचना को रद्द करने का कारण विभाग के कर्तव्‍य एवं हितों के बीच टकराव था एवं उसके फलस्‍वरूप लोगों का प्रशासनिक न्‍याय में विश्‍वास को होने वाली कमी थी।  
पहले से बनाई धारणा के आधार पर पक्षपात प्रशासनिक कानून की एक बहुत ही नाजुक समस्‍या है। एक तरफ किसी भी जज से, व्‍यक्ति के रूप में इस बात की उम्‍मीद नहीं की जा सकती कि वह एक सादे कागज की तरह बैठा रहा, दूसरी तरफ पहले से बनाई गई धारणाएं स्‍वच्‍छ एवं निष्‍पक्ष सुनवाई को दूषित करेंगी।  पहले से बनाई गई धारणा के आधार पर किए गए पक्षपात (पूर्वाग्रह) की समस्‍या को प्रशासनिक प्रक्रिया की सहज अंतनिर्हित परिसीमा मानकर छोड़ना पड़ेगा। किसी लोक अधिकारी को सिर्फ इस बात के कारण पक्षपात का दोषी ठहराना कि वह किसी पॉलिसी नीति के प्रति संवेदनशील है, जो जनहित में है, निरर्थक है। पूर्वाग्रह के कारण किसी अधिकारी को कार्रवाई से नहीं रोका जा सकता, यदि उसके स्‍थान पर कोई और योग्‍य व्‍यक्ति उपलब्‍ध नहीं है। यह परिसीमा आवश्‍यकता के सिद्धांत में निहित है।  

saving score / loading statistics ...