eng
competition

Text Practice Mode

सॉंई कम्‍प्‍यूटर टायपिंग इंस्‍टीट्यूट गुलाबरा छिन्‍दवाड़ा म0प्र0 सीपीसीटी न्‍यू बैच प्रारंभ संचालक:- लकी श्रीवात्री मो0नं. 9098909565

created Nov 22nd 2021, 09:23 by deepaksharma10


8


Rating

441 words
49 completed
00:00
संचार कौशल और क्षमताएं किसी व्‍यक्ति के व्‍यक्तिगत प्रयासों में मजबूती देने के साथ संगठनों में लोगों के साथ सुगम तरीके से कार्य करने की सुविधा प्रदान करती हैं। मीटिंग करना, प्रस्‍तुतीकरण देना, ईमेल भेजना, ग्राहकों के प्रश्‍नों के उत्तर देना और उनकी आवश्‍यकताओं को समझने आदि के लिए प्रभावी संचार की आवश्‍यकता सर्वव्‍यापी है। नेतृत्‍व मुख्‍य रूप से लोगों के जीवन को स्‍पर्श करने, उनसे जुड़ने और समझने पर आधारित है। रणनीति तो इसमें मात्र एक सहायक है। अधिकांश लोग सफल नेतृत्‍व के लिए संचार को आवश्‍यक योग्‍यता मानते हैं, किन्‍तु यह वास्‍तव में नेतृत्‍व का एक अनिवार्य घटक है। संचार के प्रति एक रणनीतिक दृष्टिकोण अपनाने से प्रबंधकों को उनकी समग्र उत्‍पादकता बढ़ाने में मदद मिलती है।  
नेतृत्‍व संचार के तीन आयामों की समझ प्रबंधकों लीडरों के लोगों को प्रेरित करने और उन्‍हें एकजुट करने के प्रयासों को सशक्‍त बनाने में मदद कर सकती है। औपचारिक पेशेवर वातावरण में संचार करने के बावजूद सभी व्‍यक्तियों के साथ उनके व्‍यक्तित्‍व का एक तत्‍व जुड़ा होता है। प्रबंधक अपने सहकर्मियों और अधीनस्‍थों के साथ एक व्‍यक्तिगत संबंध बनाने में सक्षम होते हैं, उनकी हर बातचीत में अपने संबंध बनाने में सक्षत होते हैं, उनकी हर बातचीत में अपने विश्‍वास, जुनून या चिंता को सूक्ष्‍मता से प्रदर्शित करते हैं, प्रामाणिकता लाते हैं और तालमेल विकसित करते हैं। वे अपने साथ काम कर रहे लोगों को मूल्‍यवान और हर निर्णय और कार्य में शामिल महसूस करते हैं।  
एक प्रबंधक सहा बेहतर कल की आवश्‍यकता पर ध्‍यान देता है। दृष्टि एक प्रबंधक को परिभाषित करती है, और इस दृष्टि को अन्‍य लोगों के साथ साझा करना, उन्‍हें जोड़ना ही एक लीडर की सफलता तय करती है। परिवर्तनकार्ता के रूप में, लीडरों को अपने अधीनस्‍थों को एकजुट होने और एक आशाजनक भविष्‍य की दिशा में काम करने के लिए प्रोत्‍साहित करने और एक लक्ष्‍य की प्राप्ति के लिए सहमत करने की जरूरत है।  
मूल्‍यों को प्रसारित करने का सबसे शक्तिशाली माध्‍यम रहा है कहानियां। तंत्रिका विज्ञान में अध्‍ययन से संकेत मिलता है कि सभी मनुष्‍य अपने मस्तिष्‍क और विचारों को कहानियों के माध्‍यम से अच्‍छी तरह से व्‍यक्‍त और आत्‍मसात करते हैं। अनुभवी लीडर संगठनात्‍मक कार्यों और भूमिकाओं को एक बड़े आख्‍यान या चित्र से जोड़कर यही शैली अपना कहानियां अंतत: संगठनों के विश्‍वास और मूल्‍यों को व्‍यक्‍त करने और संगठनात्‍मक संस्‍कृति में योगदान देने का एक महत्‍वपूर्ण उपकरण बन जाती हैं।  
अनुभव और प्रयोग के जरिए प्रबंधक और लीडर संचार के लिए अपनी अनूठी शैली और रणनीति बनाते हैं लेकिन मूलभूत सिद्धांतों और आयामों के बारे में जागरूक होने पर ही एक स्थिर शुरूआत हो सकती है। एक लीडर को यह समझना चाहिए कि संचार एक गंतव्‍य नहीं, बल्कि एक यात्रा है।  

saving score / loading statistics ...