eng
competition

Text Practice Mode

Corona Vaccine

created Jun 6th 2021, 13:18 by Abhinav Pandey


0


Rating

256 words
7 completed
00:00
वैक्सीन आपके शरीर को किसी संक्रमण से बचाती है। वायरस, गंभीर बीमारी या पीढ़ी दर पीढ़ी चली रही बीमारी से लड़ने में आपकी सहायता करती है। इसे लगाने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है। इससे आप बीमारी से लड़ने में कामयाब होते हैं। वैक्सीन लगाने से इम्यून सिस्टम संक्रमण को पहचानने के लिए बूस्ट करता है... उसके खिलाफ शरीर में एंटीबॉडी बनते हैं जो बाहरी बीमारी से लड़ने में हमारे शरीर की मदद करते हैं और
हम बीमारी की चपेट में आने से बच जाते हैं।
अमेरिका के सेंटर ऑफ़ डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार वैक्सीन बहुत प्रभावशाली होती है। हालांकि यह किसी बीमारी का इलाज नहीं करती है, बल्कि उन्हें होने से जरूर रोकती है। वैक्सीन किसी भी बीमारी से लड़ने के लिए आपके शरीर के इम्युनिटी लेवल को बूस्ट करती है।
वैक्सीन में मरे हुए बैक्टरिया, कुछ प्रोटेम और वायरस होते हैं जिन्हें बॉडी में डाला जाता है। इसके बाद बॉडी को लगता है कि असल विरोधी गया है तो वह एंटीबॉडी बना लेता है। फिर जब भी असल बैक्टरिया आते हैं तो एंटी बॉडी आपकी बॉडी में पहले से ही मौजूद होते हैं। जब छोटे बच्चों को टीका लगाया जाता है तब उसे हल्का बुखार आता है। इसका मतलब हुआ टीका अपना काम कर रहा है और एंटी बॉडी बना रहा है। वैक्सीन का काम होता है लोगों को बीमारी होने से बचाएं। ये बीमारी होने के बाद की दवा या इलाज नहीं है।
 
जैसे निमोनिया, पोलियो का वैक्सीन भी बच्चों को पहले से ही लगाया जाता है।

saving score / loading statistics ...