eng
competition

Text Practice Mode

साँई कम्‍प्‍यूटर टायपिंग इंस्‍टीट्यूट गुलाबरा छिन्‍दवाड़ा म0प्र0 संचालक:- लकी श्रीवात्री मो0नां. 9098909565

created Jun 5th 2021, 15:15 by lucky shrivatri


2


Rating

315 words
19 completed
00:00
पर्यावरण शब्‍द दो शब्‍दों से मिलकर बना है, परि और आवरण जिसमें परि का मतलब है हमारे आसपास या कह लें कि जो हमारे चारों ओर है। वहीं आवरण का मतलब है जो हमें चारों ओर से घेरे हुए है। पर्यावरण जलवायु, स्‍वच्‍छता तथा वृक्ष का सभी को मिलाकर बनता है, और ये सभी चीजें यानी कि पर्यावरण हमारे दैनिक जीवन से सीधा संबंध रखता है और उसे प्रभावित करता है।  
मानव और पर्यावरण एक-दूसरे पर निर्भर होते है। पर्यावरण जैसे जलवायु प्रदुषण या वृक्षों  का कम होना मानव शरीर और स्‍वास्‍थय पर सीधा असर डालता है। मानव की अच्‍छी-बुरी आदतें जैसे वृक्षों को सहेजना, जलवायु प्रदूषण रोकना, स्‍वच्‍छाता रखना भी पर्यावरण को प्रभावित करती है। मानव की बूरी आदतें जैसे पानी दूषित करना, बर्बाद करना, वृक्षों की अत्‍यधिक मात्रा में कटाई करना आदि पर्यावरण को बूरी तरह से प्रभावित करती है। जिसका नतीजा बाद में मानव को प्रााकर्तिक आपदाओं का सामना करके भुगताना ही पड़ता है।  
संयुक्‍त राष्‍ट्र द्वारा घोषित यह दिवस पर्यावरण के प्रति वैश्विक स्‍तर पर जागरूकता लाने के लिए मनाया जाता है। इसकी शुरूआत 1972 में 5 जून से 16 जून तक संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा द्वारा आयोजित विश्‍व पर्यावरण सम्‍मेलन से हुई। 5 जून 1973 को पहला विश्‍व पर्यावरण दिवस मनाया गया।   
सामान्‍य अर्थो में यह हमारे जीवन को प्रभावित करने वाले सभी जैविक तत्‍वों, तथ्‍यों, प्रक्रियाओं और घटनाओं से मिलकर बनी इकाई है। यह हमारे चारों ओर व्‍याप्‍त है और हमारे जीवन की प्रत्‍येक घटना इसी पर निर्भर करती और संपादित होती है। मनुष्‍यों द्वारा की जाने वाली समस्‍त क्रियाएं पर्यावरण को प्रत्‍यक्ष और अप्रत्‍यक्ष रूप से प्रभावित करती है। इस प्रकार किसी जीवन और पर्यावरण के बीच का संबंध भी होता है, जो कि अन्‍योन्‍याश्रित है।  
पर्यावरणीय समस्‍याएं जैसे प्रदूषण जलवायु परिवर्तन इत्‍यादि मनुष्‍य को अपनी जीवनशैली के बारे में पुनर्विचार के लिये प्रेरित कर रही हैं और अब पर्यावरण संरक्षण और पर्यावरण प्रबंधन की आवश्‍यकता महत्‍वपूर्ण है।  
 
 
   

saving score / loading statistics ...