eng
competition

Text Practice Mode

BUDDHA ACADEMY TIKAMGARH (MP) || ☺ || ༺•|✤आपकी सफलता हमारा ध्‍येय✤|•༻

created Jan 27th 2021, 03:49 by akash khare


0


Rating

415 words
4 completed
00:00
भोपाल की गैस त्रासदी पूरी दुनिया के औद्योगिक इतिहास की सबसे बड़ी दुर्घटना है। 3 दिसंबर, 1984 को आधी रात के बाद सुबह यूनियन कार्बाइड की फैक्‍टरी से निकली जहरीली गैस ने हजारों लोगों की जान ले ली थी। मरने वालों की संख्‍या को लेकर मतभेद हो सकते हैं, लेकिन इन त्रासदी की गंभीरता को लेकर किसी को कोई शक, शुबहा नहीं होगा। इसलिए इतना ही कहना पर्याप्‍त होगा कि मरने वालों की संख्‍या हजारों में थी। प्रभावितों की संख्‍या लाखों में हो तो आश्‍चर्य नहीं होना चाहिए।
    उस मनहूस सुबह को यूनियन कार्बाइड के प्‍लांट नंबर सी में हुए रिसाव से बने गैस के बादल को हवा के झोंके अपने साथ बहाकर ले जा रहे थे और लोग मौत की नींद सोते जा रहे थे। लोगों को समझ में नहीं रहा था कि आखिर एकाएक क्‍या हो रहा है। कुछ लोगों का कहना है कि गैस के कारण लोगों की आंखों और सांस लेने में परेशानी हो रही थी। जिन लोगों के फैंफड़ों में बहुत गैस पहुंच गई थी वे सुबह देखने के लिए जीवित नहीं रहे।
    सरकारी आंकड़ों के मुताबिक इस दुर्घटना के कुछ ही घंटों के भीतर तीन हजार लोग मारे गए थे। हालांकि गैर सरकारी स्‍त्रोत मानते हैं कि ये संख्‍या करीब तीन गुना ज्‍यादा थी। इतना ही नहीं, कुछ लोगों का दावा है कि मरने वालों की संख्‍या 15 हजार से भी अधिक रही होगी। पर मौतों का ये सिलसिला उस रात शुरू हुआ था वह बरसों तक चलता रहा। यह तीन दशक बाद भी जारी है, जबकि हम त्रासदी के सबक से सीख लेने की कवायद में लगे हैं।
    जानकार सूत्रों का कहना है कि कार्बाइड फैक्‍टरी से करीब 40 टन गैस का रिसाव हुआ था। इौर इसका कारण यह था कि फैक्‍टरी के टैंक नंबर 610 में जहरीली मिथाइल आइसोसाइनेट गैस से पानी मिल गया था। इस घटना के बाद रासायनिक प्रक्रिया हुई और इसके परिणामस्‍वरूप टैंक में दबाव बना। अंतत: टैंक खुल गया और गैस वायुमण्‍डल में फैल गई।
    इस गैस के सबसे आसान शिकार भी कारखाने के पास बनी झुग्‍गी बस्‍ती के लोग ही थे। ये वे लोग थे जो कि रोजीरोटी की तलाश में दूर-दूर के गांवों से आकर यहां पर रह रहे थे। उन्‍होंने नींद में ही अपनी आखिरी सांस ली। गैस को लोगों को मारने के लिए मात्र तीन मिनट ही काफी थे। कारखाने में अलार्म सिस्‍टम था, लेकिन यह भी घंटों तक बेअसर बना रहा। हालांकि इससे पहले के अवसरों पर इसने कई बार लोगों को चेतावनी भी दी थी।
    

saving score / loading statistics ...