eng
competition

Text Practice Mode

सॉंई टायपिंग इंस्‍टीट्यूट गुलाबरा छिन्‍दवाड़ा म0प्र0 सीपीसीटी न्‍यू बैच प्रारंभ संचालक:- लकी श्रीवात्री मो0नं. 9098909565

created Jan 23rd 2021, 14:10 by Jyotishrivatri


2


Rating

362 words
0 completed
00:00
सुदृढ़ सामुदायिक व्‍यवस्‍था समग्र ग्रामीण विकास की रूपरेखा तय करती है। एक परिपक्‍व सामुदायिक व्‍यवस्‍था ग्रामीण विकास के लिए योजनाओं का निर्माण करती है। इसके तहत समुदाय के संसाधनों की समीक्षा की जाती है, समुदाय के लोग ही मिलकर विकास की रूपरेखा बनाते है, तथा वे ही विकास कार्यो की मॉनिटरिंग करते है। यानी यह एक प्रजातांत्रिक व्‍यवस्‍था है, जिसमें समुदाय के वंचित और कमजोर वर्गो की भी सहभागिता सुनिश्चित की जाती है। समुदाय आधारित योजनाएं और विकास कार्य ही सही मायने में विकेंद्रीय प्रशासनिक व्‍यवस्‍था का आधार है। बड़े पैमाने पर विकेंद्रीयकरण नीति की लोकप्रियता के बावजूद यह व्‍यवस्‍था केरल, उड़ीसा और कुछ राज्‍यों को छोड़कर ज्‍यादातर राज्‍यों में सफल नहीं हुई। समुदाय आधारित प्‍लानिंग इस काम में मददगार साबित हो सकती है। सूक्ष्‍म स्‍तर की सहभागी संस्‍थाएं स्‍थानीय योजनाओं के निर्माण के लिए विभिन्‍न टास्‍क फोर्स या लाभार्थी समितियों के गठन के जरिए विकेंद्रीकृत प्रशासनिक व्‍यवस्‍था के मौलिक स्‍वरूप को स्‍थापित करने में मददगार साबित होती है। समुदाय आधारित योजना सामाजिक सहभागिता के सफल क्रियान्‍वयन पर आधारित होती है। भारत के अधिकतर राज्‍यों के ग्रामीण इलाके गरीबी, अशिक्षा, बेरोजगारी और बुनियादी ढांचे की समस्‍या का सामना कर रहे है। इन इलाकों में प्राथमिक स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाओं की कमी, लैंगिक असमानता, कुपोषण जैसी समस्‍याएं हैं, जिनका समाधन अववश्‍यक है। पहाडी, मरूस्‍थलीय या आदिवासी क्षेत्रों के लिए बनने वाली योजनाओं का जुड़ाव वहीं के निवासियों से नहीं हो पाता। इसलिए उनका खास फायदा भी नहीं हो पाता और समस्‍याएं ज्‍यों की त्‍यों बनी रहती है। खास क्षेत्र और समुदाय आधारित योजनाओं का उद्देश्‍य क्षेत्र और लक्षित समुदाय को मुख्‍यधारा से जोड़ना होता, ताकि उनका समुचित आर्थिक सामाजिक विकास हो सके।  
इसलिए सबसे पहले तो स्‍वास्‍थ्‍य, शिक्षा, आइसीडीएस, ग्रामीण विकास, पंचायती राज आदि विभागों के ग्राम स्‍तर के कार्यकर्ताओं और कर्मचारियों को गांव की सूक्ष्‍म योजनाओं के निर्माण के कार्य में शामिल करना होगा। इन योजनाओं को फिर ग्राम सभा में पेश करना होगा। इस तरह ग्राम स्‍तर की योजनाएं ब्‍लॉक स्‍तर की योजनाएं वास्‍तविक स्थिति का प्रतिनिधित्‍व कर पाने में सफल होगी। इस प्रक्रिया में विभिन्‍न विभागों के फ्रंट लाइन कार्यकर्ताओं के अलावा सिविल सोसायटी संस्‍थाएं तथा स्‍वयंसेवी संगठनों की मदद ली जानी चाहिए, ताकि स्‍थानीय समस्‍याओं का भली-भांति समावेश हो सके।  

saving score / loading statistics ...