eng
competition

Text Practice Mode

साई टायपिंग इंस्‍टीट्यूट गुलाबरा छिन्‍दवाड़ा (म0प्र0) संचालक:- लकी श्रीवात्री मो0नं. 9098909565

created Aug 6th 2020, 14:33 by rajni shrivatri


2


Rating

329 words
34 completed
00:00
एक बार कुछ बंदरों को एक बड़े से पिंजरे में डाला गया और वहां पर एक सीढी लगाई गई। सीढी के ऊपरी भाग पर कुछ केले लटका दिए गए। उन केलों को खाने के लिए बन्‍दर सीढ़ी के पास पहुंचा।  
जैसे ही वह बन्‍दर सीढी पर चढ़ने लगा, उस पर सारा ठंडा पानी गिरा दिया गया और उसके साथ-साथ बाकी बंदरों पर भी पानी गिरा दिया गया। पानी डालने पर वह बन्‍दर भाग कर एक कोने में चला गया। थोड़ी देर बाद एक बन्‍दर सीढी के पास पहुंचा। वह जैसे ही सीढी के ऊपर चढ़ने लगा, फिर से बन्‍दर पर ठंडा पानी गिरा दिया गया और इसकी सजा बाकि बंदरों को भी मिली और साथ-साथ दूसरे बंदरों पर भी ठंडा पानी गिरा  दिया। ठन्‍डे पानी के कारण बन्‍दर भाग कर एक कोने में चले गए।  
यह प्रक्रिया चलती रही और जैसे ही कोई बन्‍दर सीढी पर केले खाने के लिए चढ़ता, उस पर और साथ-साथ बाकि बंदरों को इसकी सजा मिलती और उन पर ठंडा पानी डाल दिया जाता। बहुत बार ठन्‍डे पानी की सजा मिलने पर बन्‍दर समझ गए कि अगर कोई भी उस सीढी पर चढ़ने की कोशिश करेगा तो इसकी सजा सभी को मिलेगी और उन सभी पर ठंडा पानी डाल दिया जाएगा। अब जैसे ही कोई बन्‍दर सीढी के पास जाने की कोशिश करता तो बाकी सारे बन्‍दर उसकी पिटाई कर देते और उसे सीढी के पास जाने से रोक देते। थोड़ी देर बाद उस बड़े से पिंजरे में से एक बन्‍दर को निकाल दिया गया और उसकी जगह एक नए बन्‍दर को डाला गया। नए बन्‍दर की नजर केलों पर पड़ी। नया बन्‍दर वहां की परिस्थिति के बारे नहीं जानता था इसलिए वह केले खाने के लिए सीढी की तरफ भागा। जैसे ही वह बन्‍दर उस सीढी की तरफ भागा, बाकि सारे बंदरों से उसकी पिटाई कर दी। नया बन्‍दर यह समझ नहीं पा रहा था कि उसकी पिटाई क्‍यों हुई। लेकिन जोरदार पिटाई से डरकर उसने केले खाने का विचार छोड़ दिया।  
 

saving score / loading statistics ...