eng
competition

Text Practice Mode

SAKSHI COMPUTERS, MAIN ROAD GULABRA CHHINDWARA (M.P) MO.-8839072850

created Sep 20th 2019, 15:41 by VEENATHAKUR


0


Rating

335 words
65 completed
00:00
हम टेक्‍नोलॉजी के युग में जी रहे है, जहां तकरीबन हर काम की गति द्रुत हो चुकी है। आज 'कोई इंतजार नहीं, कोई कतार नहीं' पॉलिसी पर चलने वाली कई कम्‍पनियां अपने ग्राहकों को लुभा रही हैं। हम कम्‍प्‍यूटर या मोबाइल को कोई भी काम देते है और वह तुरंत पूरा कर देता है। हम तुरंत किसी को मेल भेज सकते है, वॉट्सएप कर सकते हैं या सोशल मीडिया पर कोई पोस्‍ट कर सकते हैं और उसकी तुरंत प्रतिक्रिया या जवाब आने लगते हैं तो हमारे अवचेतन में यह बात घर कर जाती है कि हर चीज तुरंत होना चाहिए।  
हम कोई लक्ष्‍य बनाते है जो कुछ दिन में पूरे होने चाहिए। बहुत लम्‍बे लक्ष्‍य बनाना अब हम लोगों ने छोड़ दिए हैं। जीवन बीमा एजेंट को अब ऐसे ग्राहक बहुत कम मिलते हैं जो उनसे 25 या 30 साल की पॉलिसी लें। ज्‍यादा से ज्‍यादा 10 साल की पालिसी चाहते हैं उसमें भी बहुत से 5 साल की पॉलिसी लेने के लिए जोर देते हैं। निवेश के मामले में भी वह बहुत कम समय में ज्‍यादा रिटर्न पाना चाहते हैं।
लोगों को वह कहानियां बहुत भाती हैं जिसमें कोई व्‍यक्ति रातों-रात प्रसिद्ध हो गया हो। कुछ ही दिनों में एक आइडिया से विश्‍व के धनी व्‍यक्तियों में शामिल हो गया हो। हम उन नायकों को अपना आदर्श नहीं बताने जिन्‍होंने अपनी सफलता धीरे या धैर्यपूर्वक पाई हो, जिन्‍होंने कोई जल्‍दबाजी नहीं दिखाई, कोई शॉर्टकट नहीं अपनाया। हम प्रसिद्ध और सफल लोगों की सफलता के पीछे का धैर्य भी देखना नहीं चाहते।
हम ऐसे युग में है जहां अपनी योग्‍यताओं का अति उच्‍च आकलन कर रहे हैं। हम सोचते हैं कि हम सबसे अलग हैं और परिणामों को तुरंत प्राप्‍त करने से हमें कोई नहीं रोक सकता, कोई भी नहीं। यह सोच हमें शॉर्टकट अपनाने के लिए प्रेरित करती है और धैर्य को क्रूरता से ठुकरा देती है। नतीजा, हम बेहद नाखुश है, पुरउम्‍मीद भी नहीं और तुरंत नतीजे पाने के लिए हर कीमत चुकाने को तैयार। यह स्थिति खतरनाक कही जा सकती है।  

saving score / loading statistics ...