eng
competition

Text Practice Mode

ROYALDEEP TYPING TEST SERIES PART-10 MORENA MADHYA PRADESH

created May 23rd 2019, 03:10 by devesh singh


0


Rating

242 words
9 completed
00:00
इंटरनेट शब्‍द दो अलग-अलग शब्‍दों इंटरकनेक्‍शन तथा नेटवर्क से मिलकर बना है। इंटरनेट को आप नेटवर्कों का नेटवर्क भी कह सकते हैं। विश्‍व के अधिकतर बडे नेटवर्क इंटरनेट से जुड़े हुए हैं। इंटरनेट को संक्षेप में नेट भी कहा जाता है जिसमें किसी भी कम्‍प्‍यूटर पर कार्य कर व्‍यक्ति इंटरनेट से जुडे़ किसी भी अन्‍य कम्‍प्‍यूटर से सूचना प्राप्‍त कर सकता है। सर्वप्रथम प्रायोगिक तौर पर इसका उपयोग सन् 1969 में अमेरिकन सरकार के रक्षा मंत्रालय की एडवांसड रिसर्च प्रोजेक्‍टस एजेंसी आरपा द्वारा किया गया तथा इसका नाम आरपानेट रखा गया। इसका मूल उद्देय एक ऐसा नेटवर्क बनाने का था जो एक विश्‍वविद्यालय में किए जाने वाले अनुसंधान कार्यों के बारे में सूचनाएं दूसरे विश्‍वविद्यालय को दे सकें।
    इंटरनेट के माध्‍यम से आप शिक्षा चिकित्‍सा विज्ञान खेल राजनीति संगीत वाणिज्‍य अन्‍तरिक्ष विज्ञान इ‍त्‍यादि किसी भी क्षेत्र से संबंधित जानकारी प्राप्‍त कर सकते हैं। इंटरनेट से जुड़े हो तो अपने कम्‍प्‍यूटर से आप विश्‍व के किसी भी भाग में स्थित व्‍यक्ति से कम्‍यूनिकेट कर सकते हैं। वर्तमान में लगभग 50 करोड़ लोग इंटरनेट को काम में ले रहे हैं। कुछ बड़े संस्‍थानों के पूरे के पूरे नेटवर्क ही इंटरनेट से जुड़े हुए हैं। इन नेटवर्कों की संख्‍या हजारों में है। प्रत्‍येक देश में एक राष्‍ट्रीय बैकबोन गेटवे के माध्‍यम से जुड़ती है।
    इंटरनेट का कन्‍ट्रोल किसी एक संस्‍थान के पास नहीं है अर्थात इसका स्‍वामित्‍व किसी के पास नहीं है परन्‍तु इसके रख-रखाव विकास के लिए बहुत सी समितियां बनी हुई हैं।

saving score / loading statistics ...